ऐसे अलग-अलग डिशेज में डालकर लें प्रोटीन और आयरन से भरपूर पालक का मजा

ऐसे अलग-अलग डिशेज में डालकर लें प्रोटीन और आयरन से भरपूर पालक का मजा

सेहतराग टीम

आज के समय में फिट रहना है तो समय पर भोजन करना जरूरी है। खान-पान पर ध्यान देने के आलावा दिनचर्या को भी सही रखना जरूरी है। इससे हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। वहीं अगर खान-पान पर ध्यान नहीं देते है तो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। अक्सर कई लोग ये भी सोचते हैं कि क्या खाएं जिससे हमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिले। तो आइए जानते हैं कि क्या खाने से हमारा शरीर फिट बना रहेगा।

पढ़ें- ये घरेलू उपाय अस्थमा से आराम दिलाने में कारगर

वैसे तो हम कई चीजें खाकर अपने शरीर को फिट बना सकते हैं। लेकिन पालक हमारी सेहत के लिए संजीवनी का काम करता है। क्योंकि पालक में सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि पालक को किस तरीके से खा सकते हैं या कहें इसे किस-किस डिश में डालकर खानें से हम अपनी सेहत को अच्छा बनाकर और बीमारियों से दूर रख सकते है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में

आपने घरवालों को ये कहते हुए जरूर सुना होगा कि हरी सब्जियां खाना चाहिए, जिससे सेहत काफी अच्छी रहती है। इसलिए पालक का सेवन ज्यादा से ज्यादा करने की सलाह दी जाती है। वैसे तो पालक की सब्जी आप खा सकते हैं, लेकिन पालक की सब्जी से ज्यादा इसके सूप का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आप पनीर वाला पालक का सूप बना सकते हैं। आप पालक को पीसकर पहले सूप तैयार कर लें और फिर उसमें कुछ टुकड़ें पनीर के डाल लीजिए। इसके सेवन से आपको काफी फायदे मिल सकते हैं।

अगर आप पालक की सब्जी या फिर सूप का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं, तो फिर आप पालक का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि आप जो सलाद जैसे-गाजर, खीरा, मूली आदि खा रहे हैं, उसमें पालक को मिक्स कर लें। इसके लिए पहले पालक को हल्की भाप लगा लें और इसके बाद इसे सलाद में मिलाकर उस पर चाट मसाला डालें और फिर इसका सेवन करें। ये हमारी सेहत के लिए काफी कारगर माना जाता है।

कई लोगों को खिचड़ी खाना काफी पसंद होता है। खिचड़ी में दाल, सब्जियां आदि डालकर खाना लोग काफी पसंद भी करते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें इस तरह की खिचड़ी खाने का बिल्कुल शौक नहीं होता है। ऐसे में आप इसमें पालक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। पालक को बारिक काटकर खिचड़ी में मिलाया जा सकता है। ऐसे में जहां आपको खिचड़ी में डाली हुई दाल से प्रोटीन मिलेगा, तो वहीं पालक में मौजूद आयरन और दूसरे पोषक तत्व भी आपके शरीर को मिल सकेंगे।

आप काजू-मटर और पालक की कढ़ी का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले काजू और मटर को पीसना है और ग्रेवी तैयार कर लेनी है। इसके बाद पीसा हुआ पालक इसमें डालकर मिक्स कर लें। इस डिश को श्रीलंका में काफी पसंद किया जाता है। इसके अलावा आप पालक-मटर दाल का स्वाद भी चख सकते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है और ये शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में भी कारगर मानी जाती है।

इसे भी पढ़ें-

इन फूड्स का करें सेवन, प्रदूषण और कोरोना दोनों से बचाव कर सकेंगे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।